Visit blogadda.com to discover Indian blogs कठफोड़वा: ऋषिकेश सुलभ को इंदु शर्मा कथा सम्मान

ऋषिकेश सुलभ को इंदु शर्मा कथा सम्मान

जाने-माने हिंदी लेखक ऋषिकेश सुलभ को उनके कथा संग्रह 'वसंत के हत्यारे' के लिए वर्ष 2010 के अंतरराष्ट्रीय इंदु शर्मा कथा सम्मान के लिए चुना गया है। वह लघु कथाओं और बिदेशिया शैली के नाटकों के लिए पहचाने जाते हैं।

सुलभ को यह पुरस्कार इस वर्ष आठ जुलाई को हाउस ऑफ कॉमंस में दिया जाएगा। सुलभ (55) आकाशवाणी में काम करते हैं। ब्रिटेन के महासचिव तेजेंद्र शर्मा ने बताया कि पुरस्कार के तहत उन्हें दिल्ली-लंदन-दिल्ली का हवाई यात्रा खर्च, हवाई अड्डा कर, ब्रिटेन के लिए वीजा शुल्क, एक शील्ड, एक शॉल और लंदन में एक सप्ताह तक रुकने की सुविधा दी जाएगी। लंदन में उन्हें मुख्य ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

बिहार के सीवान जिले के लाहेजी में जन्मे सुलभ के स्वतंत्रता सेनानी पिता उन्हें कॉलेज की शिक्षा के लिए पटना ले आए। सुलभ हिंदी से स्नातक करने के बाद इसी विषय से स्नातकोत्तर करना चाहते थे, लेकिन आर्थिक बाधा के कारण वह ऐसा नहीं कर सके। अपनी रचनात्मक शक्ति की बदौलत उन्हें आकाशवाणी में नौकरी मिल गई।

अंतरराष्ट्रीय इंदु शर्मा कथा सम्मान कवयित्री और लघुकथा लेखिका इंदु शर्मा की स्मृति में दिया जाता है, जिनका 1995 में कैंसर से निधन हो गया था। इसके पहले यह पुरस्कार चित्रा मुदगल, संजीव, डॉ़ ज्ञान चतुर्वेदी, एसआर हेरनोट, विभूति नारायण रॉय, प्रमोद कुमार तिवारी, नासिरा शर्मा और भगवान दास मोरवाल को मिल चुका है। (साभार: हिंदुस्तान)

Comments :

0 comments to “ऋषिकेश सुलभ को इंदु शर्मा कथा सम्मान”

एक टिप्पणी भेजें